प्रदेश की खबरें

स्वास्थ्य एवं पोषण कार्यकर्ताओं के बीच लक्स एलोवेरा साबुन का वितरण किया गया

वाराणसी। चाइल्ड राइट्स एंड यू (CRY) के सहयोग से जनमित्र न्यास को हिन्दुतान यूनीलीवर लिमिटेड के सौजन्य से 40,896 पीस लक्स एलोवेरा साबुन प्राप्त हुआ, जिसे वाराणसी जिले के बड़ागांव, पिण्डरा, हरहुआ आराजी लाइन के 50 ग्राम एवं 2 स्लम बजरडीहा व बघवानाला के चार हजार से अधिक परिवारों के बीच प्रति परिवार 10 - 10 पीस साबुन वितरण किया गया, इस बीच राजकीय सम्प्रेषण गृह (किशोर), राजकीय बाल गृह (बालक) एवं राजकीय पाश्यावर्ती देखरेख संगठन में निवासरत बच्चों को 720 साबुन उपलब्ध कराया गया ।

साबुन वितरण के साथ - साथ इन्ही परिवारों के किशोरियों एवं किशोरों को हैंडवाशिंग के 7 स्टेप WHO के गाइडलाइंस के अनुसार साबुन पानी के साथ डेमो दिखाते हुए बताया गया कि, न सिर्फ कोरोना के प्रभाव के समय ही हाथ धोना है बल्कि कोरोना के बाद भी खाना बनाने एवं खाने के पहले, शौच, कूड़ा - कचरा, रासायनिक पदार्थों जैसे वस्तुओं को छूने के बाद साबुन से हाथ धोने की आदत व्यवहार में लाएं । कोरोना के बाद भी लगातार हाथों की सफाई जरूरी है, जो हमें डायरिया, आंखों के संक्रमण, इंफलुएंजा, जैसी बीमारियों से बचाता है । किशोरियों को हैंडवाशिंग सिखाकर उन्हें अपने घर परिवार व आसपास के लोगों को बार - बार हाथ घोने के लिए प्रेरित करते रहने का सुझाव दिया जा रहा है ।
ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (VHND) में संस्था कार्यकर्ताओं द्वारा हैंडवाशिंग सिखाया जा रहा है, अगले चरण में आंगनबाड़ी केंद्रों (ICDS) एवं प्राथमिक विद्यालयों में साबुन वितरण करते हुए हैंडवाशिंग को सुनिश्चित किया जाएगा । इस बीच आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती व सहायिका एवं ए एन एम बहनजी को भी साबुन दिया जा रहा है क्योंकि वे समुदाय के बीच बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराने के सबसे प्रमुख स्रोत हैं ।

साबुन मिलने से समुदाय के लोग बहुत खुश हैं उन्होंने संस्था टीम से खुशी जाहिर करते हुए कहाकि, हाथ धोने के बारे में हम बार-बार रेडियो और टीवी में सुन रहें हैं लेकिन इस समय हमारे लिए परिवार का भरण पोषण करना भारी पड़ रहा है ऐसे में साबुन का खर्च करना मुश्किल ही नही बल्कि असम्भव था । संस्था से मिले साबुन से हम कुछ दिनों तक अपने व बच्चों के हाथों को साफ रखने में मदद मिलेगा ।

संस्था चाइल्ड राइट्स एंड यू (क्राई) की बहुत आभारी है कि, बड़ी मात्रा में उन्होंने ने उम्दा किस्म का साबुन उपलब्ध कराया, विदित हो कि, क्राई द्वारा इसके पूर्व 29 हजार 3 लेयर सर्जिकल मास्क स्वास्थ्य एवं पोषण कर्मियों, ( सरकारी डॉक्टर्स, नर्स, ए एन एम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों) को उपलब्ध कराया गया है । कोरोना काल में इस सहयोग से सभी बहुत खुश एवं आभारी रहें हैं ।


2020-11-11 11:52 am

All News







SUCCEED INSTITUTE